Nvidia Tata and Reliance invest in AI | भारत अब बनेगा AI हब

Nvidia Tata and Reliance invest in AI | भारत अब बनेगा AI हब


Nvidia Tata and Reliance invest in AI | भारत अब बनेगा AI हब


Nvidia ने दुनिया की सबसे बड़ी चिप कंपनी के रूप में शुक्रवार, 8 सितंबर को, दो महत्वपूर्ण भारतीय व्यापारिक संगठनों के साथ एक साझेदारी की घोषणा की। इस साझेदारी में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) और टाटा ग्रुप (Tata Group) शामिल हैं। यह साझेदारी केवल भारत में आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) से जुड़े बुनाई के इंफ्रास्ट्रक्चर के लिए ही महत्वपूर्ण नहीं है, बल्कि यह देश के टेक टैलेंट को बड़े पैमाने पर रीस्किलिंग और अपस्किलिंग करने में भी मदद करेगी।


Nvidia ने कहा कि वह रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ मिलकर भारत के लिए अपने खुद के लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) का विकास करेगी, जिसे देश के विभिन्न भाषाओं पर प्रशिक्षित किया जाएगा। इस लार्ज लैंग्वेज मॉडल (LLM) का उद्देश्य भारत में विभिन्न जेनरेटिव AI टूल्स के विकास को संभावना बनाना है।


दोनों कंपनियों ने एक बयान में कहा, "हमारी कंपनियां मिलकर AI इंफ्रास्ट्रक्चर के निर्माण पर काम करेंगी, जो आज के भारतीय सुपरकंप्यूटर से भी अधिक प्रबल होगा।" इस बयान में रिलायंस ने यह भी कहा, "NVIDIA से मिलकर AI में नई विस्तार होगी, और इससे रिलायंस इंडस्ट्रीज की टेलीकॉम यूनिट रिलायंस जियो इंफोकॉम को भी लाभ होगा।"


इस साझेदारी के तहत, NVIDIA जिओ को AI मॉडल बनाने के लिए CPU, GPU, नेटवर्किंग और AI ऑपरेटिंग सिस्टम और फ्रेमवर्क सहित एंड-टू-एंड AI सुपरकंप्यूटर तकनीक प्रदान करेगा। साथ ही, जिओ AI क्लाउड इंफ्रास्ट्रक्चर के प्रबंधन और रखरखाव का काम करेगा।


Nvidia ने साल 2004 में भारत में कारोबार शुरू किया था और यहां कंपनी के 4 इंजीनियरिंग सेंटर हैं। ये सेंटर गुरुग्राम, हैदराबाद, पुणे और बेंगलुरु में स्थित हैं, और इन सेंटर्स में करीब 3,800 कर्मचारी काम करते हैं।


और नया पुराने