Reliance Industries Donated 25 Crore to Utrakhand | Anant Ambani | Pushkar Singh Dhami

Reliance Industries Donated 25 Crore to Utrakhand | Anant Ambani | Pushkar Singh Dhami 


Reliance Industries: रिलायंस इंडस्ट्रीजेस लिमिटेड (RIL) ने उत्तराखंड को बारिश और भूस्खलन के परिणामस्वरूप हुई भारी हानि के बाद 25 करोड़ रुपये का दान किया है। कंपनी ने राज्य को बाढ़ से हुए नुकसान में मदद करने के रूप में यह निर्णय लिया है। RIL के निदेशक अनंत अंबानी ने कंपनी के प्रति मुख्यमंत्री राहत कोष में यह दान किया है। इस मदद के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने RIL और अनंत अंबानी का आभार व्यक्त किया।


अंबानी ने सीएम धामी को लिखा पत्र में कहा, "हमें उम्मीद है कि यह पहल उत्तराखंड के लोगों के लिए कई विकास कार्यों को शुरू करने के लिए राज्य सरकार के प्रयासों को बढ़ावा देगा।" अंबानी ने आगे लिखा, "हम रिलायंस में कई शिक्षा और सामाजिक विकास पहलों के माध्यम से 10 साल से अधिक समय तक राज्य के विकास में भागीदार रहे हैं।" RIL और अंबानी परिवार पिछले कई वर्षों से उत्तराखंड में विभिन्न कार्यों में गहरे रूप से शामिल हैं।


पहले भी रिलायंस ग्रुप ने मदद की है


अक्टूबर 2020 में अंबानी ने चारधाम देवस्थानम बोर्ड को COVID-19 लॉकडाउन के कारण हुए नुकसान से निपटने में मदद करने के लिए 5 करोड़ रुपये का दान दिया था। रिलायंस फाउंडेशन ने 2021 में COVID-19 राहत प्रयासों के तौर पर उत्तराखंड राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को 5 करोड़ रुपये का दान दिया था।


कंपनी ने कहा कि वित्तीय सहायता महामारी के खिलाफ सामूहिक लड़ाई में राष्ट्र के प्रति उसका कर्तव्य है। RIL के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने पिछले साल उत्तराखंड में बद्रीनाथ और केदारनाथ दोनों की मंदिर समितियों को 2.5 करोड़ रुपये का दान दिया था।


पानी की उपलब्धता के लिए भी सहयोग


उत्तराखंड सरकार के सहयोग से रिलायंस ने कई सामाजिक पहलें भी की है, जिसमें लगभग 5 लाख क्यूबिक मीटर वाटर हार्वेस्टिंग कैपेसिटी की निर्माण में मदद की है। इससे 90 गांवों में कृषि और उपयोग के लिए पानी की उपलब्धता में सुधार किया गया है। रिलायंस ने अपने "शिक्षा और खेल" के माध्यम से राज्य के 3.8 लाख से अधिक बच्चों और युवाओं को फुटबॉल, बास्केटबॉल और एथलेटिक्स में मदद की है।


और नया पुराने