diabetes remedy in hindi - शुगर को जड़ से खत्म करने का इलाज

Diabetes remedy in hindi - शुगर को जड़ से खत्म करने का इलाज


शुगर एक बहुत ही सामान्य समस्या है जो कि आधुनिक जीवनशैली के कारण बढ़ती जा रही है। यदि आप भी शुगर से पीड़ित हैं तो इस लेख में हम शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए कुछ आसान और प्रभावी इलाजों के बारे में बताएंगे।


• वजन कम करें


शुगर से पीड़ित लोगों के लिए वजन कम करना बहुत महत्वपूर्ण है। यदि आप वजन कम करते हैं तो आपके शरीर के अंदर काम करने वाले इंसुलिन के स्तर में सुधार होगा। इससे शुगर का स्तर कम होता है और आपको शुगर से बचाने में मदद मिलती है।


अपने आहार को संतुलित करें


आपके आहार में शुगर के स्रोतों को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। आपको अपने आहार में कच्चे फल और सब्जियों को ज्यादा खाना चाहिए। इसके अलावा, अपने आहार में विटामिन सी, विटामिन डी और मेथी का उपयोग करना चाहिए।


योग और व्यायाम करें


योग और व्यायाम करना भी शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। इससे आपके शरीर की ऊर्जा बढ़ती है और इंसुलिन का स्तर सुधार होता है। आपको योग और व्यायाम को नियमित रूप से करना चाहिए। आप योग और व्यायाम के लिए अलग-अलग प्रकार का अभ्यास कर सकते हैं, जैसे कि योगा आसन, ध्यान और प्राणायाम इत्यादि।


• तनाव को दूर करें


तनाव भी शुगर के लिए खतरनाक होता है। यदि आप तनाव में होते हैं तो आपके शरीर में कॉर्टिसोल नाम की हार्मोन बनता है, जो शुगर के स्तर को बढ़ाता है। इसलिए, आपको तनाव को कम करने के लिए अलग-अलग तकनीकों का उपयोग करना चाहिए, जैसे कि मेडिटेशन, योग आसन या उचित संगीत सुनना आदि।


डॉक्टर की सलाह लें


शुगर से जुड़ी समस्या गंभीर होने के कारण, आपको डॉक्टर की सलाह लेना बहुत जरूरी है। डॉक्टर आपकी शुगर की स्थिति का निरीक्षण करेंगे और उन्हें आपकी मेडिकल हिस्ट्री के बारे में बताना होगा। वे आपके लिए उपयुक्त दवाओं को निर्धारित करेंगे और आपके शरीर के अनुरूप आहार और व्यायाम के बारे में भी सलाह देंगे। आपको डॉक्टर की सलाह के अनुसार ही आहार लेना चाहिए और दवाओं का उपयोग करना चाहिए।

जीवन शैली में परिवर्तन करें

शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए आपको अपनी जीवन शैली में परिवर्तन करने की आवश्यकता होती है। आपको नियमित रूप से व्यायाम करना चाहिए और अपनी खान-पान की आदतों को बदलना चाहिए। आपको मीठे और तली हुई चीजें खाना बंद करना चाहिए और आपको अपनी आहार लेने की अवधि बढ़ानी चाहिए। आपको समय-समय पर अपने डॉक्टर से बात करना चाहिए और उनसे सलाह लेनी चाहिए।
इन सभी उपायों के साथ-साथ, आप शुगर के जड़ से खत्म करने के लिए अपनी जीवनशैली में और भी कुछ बदलाव कर सकते हैं। कुछ और उपाय जिन्हें आप अपना सकते हैं वे हैं:


खाने का समय निर्धारित करें


आपको अपने भोजन के समय को निर्धारित करना चाहिए। आपको नियमित रूप से खाना चाहिए और अधिक समय तक भूखे न रहें। भोजन के बाद सीधे सो जाने से भी शुगर की समस्या होती है। इसलिए भोजन के बाद कुछ वक्त तक चलते रहें।


स्ट्रेस से बचें


स्ट्रेस शुगर के लिए बहुत हानिकारक होता है। इसलिए आपको स्ट्रेस को दूर रखने का प्रयास करना चाहिए। आप योग, मेडिटेशन या किसी अन्य रिलैक्सेशन तकनीक का उपयोग कर सकते हैं।


विशेषज्ञ की सलाह लें


यदि आप शुगर के साथ अन्य बीमारियों का सामना कर रहे हैं, तो आप एक विशेषज्ञ डॉक्टर की सलाह ले सकते हैं। वह आपको अच्छी सलाह देंगे जो आपके लिए सही होगी।
अगर आप शुगर के इलाज में सफलता पाना चाहते हैं तो आप अपने दोस्तों और परिवार से सहयोग मांग सकते हैं। उनके साथ मिलकर आप अपने आहार में बदलाव कर सकते हैं, स्वस्थ व्यायाम कर सकते हैं और अपनी तनाव मुक्त जीवनशैली के लिए नए उपाय खोज सकते हैं। इसके अलावा, आप दोस्तों और परिवार से यह भी मांग सकते हैं कि वे आपकी मदद करें जब आप खाने या व्यायाम करने के लिए मोटिवेशन नहीं पा रहे हों।इस तरह से, शुगर को जड़ से खत्म करने के लिए आपको अपनी जीवनशैली में बदलाव करने की जरूरत है। शुगर से निजात पाने के लिए दवाओं का सेवन बहुत महत्वपूर्ण होता है, लेकिन उनके साथ-साथ आपको अपने आहार, व्यायाम, और जीवनशैली में भी कुछ बदलाव करने की जरूरत है। आप उपरोक्त उपायों का पालन करके अपनी शुगर समस्या से निजात पा सकते हैं।


कुछ सवालो के जवाब


प्रश्न . शुगर में चावल खाना चाहिए या नहीं ?

उत्तर. शुगर में चावल खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना बेहद जरुरी है।
शुगर के मरीजों के लिए खाद्य सामग्री की चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। शुगर के मरीजों को अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को संयंत्रित करना चाहिए और शुगर के स्तर को नियंत्रित रखना चाहिए।
चावल में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा बहुत अधिकहोती है, इसलिए शुगर के मरीजों को इसकी मात्रा को संयंत्रित रखना आवश्यक होता है। शुगर के मरीजों के लिए ब्राउन राइस, किनुआ या ओट्समील का उपयोग करना उत्तम होता है। इन खाद्य सामग्रियों में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम होती है और शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करती हैं।
इसलिए, शुगर में चावल खाने से पहले डॉक्टर से सलाह लेना चाहिए और अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा को संयंत्रित रखना चाहिए।

प्रश्न . महिलाओं एवम पुरुषों में शुगर के लक्षण कैसे देखे ?

उत्तर. महिलाओं एवम पुरुषों में शुगर (डायबिटीज) के कुछ सामान्य लक्षण होते हैं, जिन्हें निम्नलिखित तरीकों से देखा जा सकता है:


भूख और प्यास का अधिक होना: शुगर के मरीजों में आमतौर पर भूख और प्यास की अधिकता रहती है। यदि किसी महिला को धीरे-धीरे भूख और प्यास की मात्रा में वृद्धि होती नजर आती है, तो यह शुगर के लक्षण हो सकते हैं।


थकान और थकावट: शुगर के मरीजों को अक्सर थकान और थकावट का अनुभव होता है। यदि किसी महिला को धीरे-धीरे थकान और थकावट की समस्या होती नजर आती है, तो यह शुगर के लक्षण हो सकते है


वजन कम होना: शुगर के मरीजों में आमतौर पर वजन कम होने की समस्या रहती है। यदि किसी महिला को धीरे-धीरे वजन कम होता नजर आता है, तो यह शुगर के लक्षण हो सकते हैं।


अपच: शुगर के मरीजों में अपच की समस्या होती है। यदि किसी महिला को धीरे-धीरे अपच की समस्या होती नजर आती है, तो यह शुगर के लक्षण हो सकते हैं।


प्रश्न . शुगर में पनीर खाना चाहिए या नहीं

उत्तर . शुगर में पनीर का सेवन करने के बारे में दो विचार हैं। एक विचार कहता है कि पनीर में उच्च प्रोटीन और कम कार्बोहाइड्रेट होते हैं, जो शुगर के मरीजों के लिए अच्छा हो सकता है। इस दृष्टि से देखा जाए, पनीर खाने से शुगर के मरीजों को लाभ हो सकता है।
दूसरा विचार यह है कि पनीर में तला हुआ या भाप में पका हुआ भाग शुगर में अधिक नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए, इस दृष्टि से देखा जाए तो पनीर खाने से शुगर के मरीजों को नुकसान हो सकता है।
इसलिए, शुगर के मरीजों को पनीर खाने से पहले अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए ताकि उन्हें यह बताया जा सके कि वे इसे अपने आहार में शामिल कर सकते हैं या नहीं। डॉक्टर आमतौर पर मरीजों के आहार के लिए सुझाव देते हैं जो उनके स्वास्थ्य के लिए उपयुक्त होते हैं।

प्रश्न. डायबिटीज की सबसे अच्छी दवा क्या है?

उत्तर . डायबिटीज (शुगर) एक ऐसी बीमारी है जिसका उपचार केवल एक ही दवा से नहीं किया जा सकता है। इसके लिए व्यक्ति के स्वास्थ्य का स्तर, उनकी उम्र, उनकी बीमारी के गंभीरता और उनकी अन्य संबंधित स्थितियों के आधार पर उन्हें उपचार करने के लिए कई विभिन्न विकल्प होते हैं।
इसलिए, किसी व्यक्ति के लिए सबसे अच्छी डायबिटीज दवा के बारे में बताना संभव नहीं है। कुछ सामान्य दवाओं में मेटफॉर्मिन, सुल्फोनिलयूरिया, थियाजोलिदोन, डीपीपी-4 इंहिबिटर और सीजीएलएस इंहिबिटर शामिल हैं।


इसलिए, डायबिटीज के उपचार के लिए सबसे अच्छी दवा के बारे में निर्णय लेने से पहले, व्यक्ति को अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए। डॉक्टर व्यक्ति की स्थिति और आवश्यकताओं के आधार पर उपयुक्त दवाओं की सिफारिश करेंगे जो उनके स्वास्थ्य के लिए सही होंगे।

प्रश्न . शुगर की जड़ी बूटी

उत्तर . शुगर की जड़ी बूटी एक प्रकार की आयुर्वेदिक चिकित्सा है जो मधुमेह के उपचार के लिए उपयोग की जाती है। इसका वैज्ञानिक नाम Gymnema Sylvestre है।
शुगर की जड़ी बूटी के उपयोग से शरीर के रक्त शर्करा स्तर को नियंत्रित करने में मदद मिलती है। इसके अलावा, यह अन्य स्वास्थ्य लाभ भी प्रदान करती है जैसे कि वजन कम करने में मदद, अलसी, मूत्र की अधिकता और पेट संबंधी समस्याओं का समाधान।
हालांकि, शुगर की जड़ी बूटी के उपयोग के लिए किसी भी तरह की निर्धारित खुराक नहीं है, इसलिए इसका उपयोग करने से पहले एक व्यापक मेडिकल जांच कराना बेहद जरूरी है। इसका अत्यधिक उपयोग भी व्यक्ति के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।
इसलिए, शुगर की जड़ी बूटी का उपयोग करने से पहले व्यक्ति को अपने डॉक्टर से परामर्श करना चाहिए।



और नया पुराने