chehre ko gora kaise karen - चेहरे को गोरा बनाने के घरेलू उपाय

chehre ko gora kaise karen - चेहरे को गोरा बनाने के घरेलू उपाय 
chehre ko gora kaise karen - चेहरे को गोरा बनाने के घरेलू उपाय



आज के ब्लॉग में मैं आपको बताने जा रहा हूं चेहरे को कैसे गोरा बनाए कुछ घरेलू नुस्खे या उपाय से। जैसा कि आप सभी जानते हैं कि बाजार में पता नहीं कितनी ही क्रीम और फेसवाश आ चुकी हैं जो कि आपके फेस को गोरा करने का दावा करती हैं ।


लेकिन असलियत में इन क्रीम्स का कोई असर नजर नहीं आता । कई क्रीम कंपनियों पर तो आज भी केस चल रहे हैं क्योंकि वह अपने प्रचार में लोगों को झूठ बतलाते हैं ।


तो चलिए बात करते हैं आज के इस ब्लॉग के मेन मुद्दे की यानी चेहरे में चमक लाने वाले घरेलू नुस्खे की।


तो समाज में हमारे घर में कई चीजें उपलब्ध है जिससे कि हम अपने चेहरे में एक नियम के द्वारा लगाकर चमक ला सकते हैं उसके लिए हमें कोई बाहरी क्रीम या औषधि की जरूरत नहीं है 
नीचे दिए गए उपाय आप अगर रोजाना करते हैं तो आपके चेहरे को यह बिल्कुल ही गोरा या चमकदार कर देगा।


1) टमाटर को पहले दिन चेहरे पर रगड़ें


दोस्तों इस उपाय में अपने घर अपने घर में रखे हुए एक टमाटर को अपने चेहरे पर इतना मले कि उसमें सिर्फ छिलका बचा हुआ रह जाये । यह सिर्फ आपको पहले दिन ही करना है 


2) दूसरे दिन ग्लिसरीन लगाए ।


हफ्ते के दूसरे दिन आप ग्लिसरीन की कुछ बूंदे अपने हथेली पर लेकर अपने चेहरे पर लगाएं  । इसके बाद face को एक घण्टे बाद पानी से धो ले ।


3) बेसन और गुलाबजल का पेस्ट 


दोस्तों हफ्ते के तीसरे दिन आप थोड़ा सा बेसन ले और उसमें इतना ही गुलाब जल डालें जिससे कि बेसन का एक पेस्ट बन जाए फिर बेसन के पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाये । बेसन के पेस्ट से अपने चेहरे को गर्दन तक ढक ले और 1 घण्टे बाद उसे पानी से धो दे । 



4) अब आपको ऊपर दिया हुआ रूटीन इसी तरह रोज करना है जैसे कि चौथे दिन टमाटर पांचवे दिन glycerine और छठे दिन बेसन और गुलाबजल का पेस्ट ।
यह नियम अगर आप रोजाना करते हैं तो 15 दिन बाद आप देखेंगे कि आपके चेहरे पर गोरापन आना शुरू हो गया है ।
दोस्तों हम जो भी वस्त्र पहनते हैं उससे हमारा शरीर और  हाथ पैर ढक जाते हैं जिससे कि हमारे चेहरे और हमारे शरीर में सनस्क्रीन का इफेक्ट आ जाता है इसके वजह से चेहरा हमारे शरीर से अलग दिखने लगता है ।
यह इसलिए होता है की धूप और प्रदूषण का असर हमारे चेहरे पर सीधा पड़ता है जिसके वजह से हमारे चेहरे पर जगह-जगह कालापन या छाईयां पड़ जाती हैं ।
अगर आप ऊपर दिया हुआ नियम करते हैं तो आपके चेहरे पर बच्चों वाला गोरापन लौट आएगा ।
दोस्तों आज का यह ब्लॉग आपको कैसा लगा प्लीज कमेंट करके बताइए । साथ ही आपको कुछ और उपाय या नुस्खे चाहिए तो प्लीज हमें कमेंट करना ना भूलें 
धन्यवाद

और नया पुराने